OTS में Unisafe के सहयोग से बाल सन्दर्भ केन्द्र की स्थापना


जयपुर 5 अक्टूबर 2016
जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (OTS) में यूनिसेफ के सहयोग से बाल सन्दर्भ केन्द्र (Baal Sandarbh Kendra) की स्थापना की गई है। इस केन्द्र का उद्देश्य बालकों के विकास एवं संरक्षण के लिए विभिन्न विभागों में चल रही योजनाओं की जानकारी एक स्थान पर उपलब्ध कराना है। 
सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के प्रमुख सचिव सुदर्शन सेठी ने बुधवार को इस केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर उन्होंने सेठी ने बच्चों की शिक्षा, सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में क्रियान्वित किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि समाज की सोच बचपन से ही बनती है। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान लोक प्रशासन संस्थान की महानिदेशक गुरजीत कौर ने कहा कि बाल अधिकारिता के विषय अनेक विभागों में बंटे हैें, यह केन्द्र उन सभी विभागों एजेन्सियों के अनुभवों और सामग्री को लेकर साझा मंच के रूप में इस तरह से कार्य करेगा कि बच्चों के लिए समाज में बेहतर वातावरण बनें। उन्हें स्वस्थ माहौल में आगे बढ़ने के निरंतर अवसर मिले। 
यूनिसेफ के राजस्थान प्रमुख सैमुअल ने कहा कि ‘बाल संदर्भ केन्द्र’ पारिवारिक वातावरण में कार्य करेगा और बच्चों को ऎसा परिवेश देगा जिससे उनके समुचित विकास की राह आसान हो सके। इस अवसर पर ‘बाल संरक्षण’ विषयक लघु नाटिका बबीता मदान के निर्देशन में प्रस्तुत की गई। इसके जरिए संदेश दिया गया कि यह दुनिया तब ज्यादा अच्छी होगी, जब नन्हें चेहरों पर सदा खुशी होगी। नाटिका में प्रस्तुत संवाद और भाव-भंगिमाओं से कलाकारों ने बच्चों को बंधक बना उनका शोषण करने, बाल मजदूरी की मनोवृत्ति आदि का मार्मिक चित्रण किया। बाद में कलाकरों ने ‘घर से मस्जिद बहुत दूर है, चलो सभी रोते हुए बच्चों को हंसाया जाए’ पंक्तियों के जरिए बच्चों के विकास, उनके संरक्षण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इस मौके पर ‘बाल संदर्भ केन्द्र’ के प्रतीक चिन्ह (लोगो), ब्रोशर और पोस्टर का भी विमोचन किया गया। 
Share on Google Plus

About NGO DARPAN

0 comments:

Post a Comment